कौन है ओसामा का बेटा उमर बिन लादेन? एक गलती और फ्रांस ने अपने देश से कर दिया बाहर

Osama bin Laden son banned In France: ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को फ्रांस ने अपने देश से निकाल दिया है. फ्रांस के आंतरिक मंत्री ब्रूनो रिटेलो ने मंगलवार को कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने अल-कायदा के नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

Osama bin Laden son banned In France: ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को फ्रांस ने अपने देश से निकाल दिया है. फ्रांस के आंतरिक मंत्री ब्रूनो रिटेलो ने मंगलवार को कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने अल-कायदा के नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को सोशल मीडिया पर आतंकवाद की वकालत करने वाले पोस्ट के कारण निष्कासित कर दिया है.

जिंदगी भर के लिए फ्रांस में बैन उमर? फ्रांस के गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन के फ्रांस लौटने के किसी भी प्रयास के खिलाफ अतिरिक्त कदम उठाए हैं. गृह मंत्रालय के अनुसार उमर बिन लादेन फ्रांस के नॉरमैंडी क्षेत्र में रह रहा था लेकिन फ्रांस के अधिकारियों द्वारा उसे देश छोड़ने का आदेश दिए जाने के बाद वह अक्टूबर 2023 में देश छोड़कर चला गया.

2023 का है मामला हाल ही में फ्रांस के नए आंतरिक मंत्री के बने ब्रूनो रिटेलो ने एक्स पर लिखा कि उमर बिन लादेन नॉरमैंडी के ओर्ने विभाग में एक ब्रिटिश नागरिक के जीवनसाथी के रूप में रह रहा था. उन्होंने कहा कि उमर बिन लादेन ने 2023 में अपने सोशल नेटवर्क पर आतंकवाद की वकालत करने वाली टिप्पणियाँ पोस्ट कीं थी, जिसकी वजह से उसे देश से बाहर निकाला गया है.

रिटेल्यू ने कहा, 'मैं आज अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के सबसे बड़े बेटे उमर बिन लादेन पर प्रशासनिक प्रतिबंध जारी कर रहा हूं, बिन लादेन जो कई सालों से ब्रिटिश नागरिक के जीवनसाथी के रूप में ओर्न में रह रहे था, उसने 2023 में अपने सोशल नेटवर्क पर ऐसी टिप्पणियाँ पोस्ट कीं जो आतंकवाद से जुड़ी थीं.

कौन हैं उमर बिन लादेन 43 वर्षीय उमर बिन लादेन का जन्म सऊदी अरब में हुआ था और 19 साल की उम्र में अपने पिता से दूर होने से पहले वह सूडान और अफगानिस्तान में भी रह चुका है. बाद में वह 2016 में फ्रांस के नॉरमैंडी में बस गया, जहां उसने एक चित्रकार के रूप में अपना करियर बनाया.

2007 में हुआ फेमस उमर बिन लादेन ने 2007 में मीडिया का ध्यान आकर्षित किया जब उसने ब्रिटिश नागरिक जेन फेलिक्स-ब्राउन से शादी की, जिन्होंने बाद में मुस्लिम नाम ज़ैना मोहम्मद अपना लिया था. दोनों के बीच उम्र का बहुत अंतर था.

ब्रिटेन में रहने के लिए किया था आवेदन उमर पहले ब्रिटेन में रहना चाहता था लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने उसका निवेदन अस्वीकार कर दिया था. आतंकी ओसामा बिन लादेन के कथित तौर पर लगभग दो दर्जन बच्चे थे. उसे 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों ने मार गिराया था.

कतर में है इनदिनों? मंत्रालय ने कहा कि उस समय अधिकारियों ने उसके दो साल के लिए फ्रांस लौटने पर भी पाबंदी लगाई. फ्रांस के गृह मंत्री ब्रूनो रेतेलियू ने ‘एक्स’ पर मंगलवार को कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त प्रतिबंध लगाया कि उमर बिन लादेन ‘किसी भी कारण से फ्रांस वापस नहीं लौट सके.’ फ्रांसीसी अखबार ली पेरिसियन ने खबर प्रकाशित की कि उमर बिन लादेन अब कतर में रहता है.

कलाकार है उमर अखबार ने कहा कि वह 2016 से नॉरमैंडी के ओर्ने क्षेत्र में अपनी ब्रिटिश पत्नी के साथ रह रहा था और एक कलाकार के रूप में काम कर रहा था. अखबार ने लिखा कि पिछले हफ्ते वह फ्रांस वापसी पर लगे प्रतिबंध को खत्म करने के लिए कानूनी लड़ाई हार गया. रेतेलियू ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने आतंकवाद की समर्थक मानी जा रही सोशल मीडिया पोस्ट के लिए उसे देश छोड़ने का आदेश दिया था.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: लोक निर्माण विभाग में जूनियर ड्राफ्ट्समैन पदों पर भर्ती शुरू, 15 अक्टूबर तक करें आवेदन

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि द्वारा जूनियर ड्राफ्ट्समैन (सिविल) की अनुबंध आधार पर बैचवाइज भर्ती के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है।

अभ्यर्थी पात्रता के लिए अनिवार्य दस्तावेजों के साथ 15 अक्टूब

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now